logo

कंपनी संचालक महिलाओं को देता था नशीली दवाएं, संबंध बनाने के लिए डालता था दबाव; नीतीश सरकार को आयोग का नोटिस 

NHRC.jpg

पटना 

बिहार में एक नेटवर्क कंपनी का संचालक अपने महिला कर्मियों को नीशीली दवाइयां देता था और उनपर शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव डालता था। मामले के प्रकाश में आने के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। नोटिस में आयोग ने कहा है कि मुजफ्फरपुर जिले में एक निजी नेटवर्क कंपनी में काम करने वाली कई महिलाओं को कंपनी के संचालक ने नशीली दवाएं दीं और उनपर फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए दबाव डाला। आयोग ने कथित तौर कम से कम एक सौ लड़कियों का हवाला दिया है, जो शिकार बनी हैं। आयोग ने कहा है कि कई लड़कियों को नौकरी का झांसा देकर उन पर दबाव बनाया गया। 


आयोग ने स्वत: संज्ञान में लिया

बिहार के इस शर्मनाक मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान में लिया है। आयोग ने एक बयान में कहा, "बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक निजी नेटवर्क कंपनी में काम करने वाली कई महिलाओं को कंपनी के संचालक ने नशीली गोलियां दीं, पिटाई की और शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया। इस मामले में दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।" बता दें कि ये मामला 18 जून को मीडिया की सुर्खियों में आया। 17 जून को मुजफ्फरपुर के अहियापुर इलाके में एक युवती ने थाने में मामला दर्ज कराया तो सच्चाई सामने आयी। महिला का आरोप है कि नौकरी का झांसा देकर उसे बंधक बनाया गया, मारपीट की गयी और संबंध बनाने पर विवश किया गया। इसके बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सक्रिय हुआ। 


कंपनी पर दर्ज हैं कई मामले 

मिली खबरों में कहा गया है कि मुजफ्फरपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सीवान, गोपालगंज समेत बिहार के 10 से अधिक जिलों में लड़कियों का शारीरिक और मानसिक शोषण किया गया। कहा कि कुछ स्थानों पर ये घिनौना काम अब भी जारी रहने की आशंका है। बहरहाल, आयोग ने आगे कहा है, "कंपनी के खिलाफ बिहार के विभिन्न जिलों में कथित तौर पर बड़ी संख्या में आपराधिक मामले दर्ज हैं, लेकिन पुलिस ने इस मामले में कोई सख्त कार्रवाई नहीं की है।" वहीं, मीडिया की रपटों में कहा गया है कि कंपनी की बिहार, उत्तर प्रदेश और नेपाल में कई जगहों पर शाखाएं हैं।  


 

Tags - Sexual abuseNHRCBihar NewsNOTICE